ऑफिस में अधिक समय तक बैठने, फास्ट फूड और बाजार का आदिक तेल वाला भोजन करने तथा अन्य कई कारणों से हमारे शरीर का वजन दिन प्रतिदिन बढ़ता जाता है। जिस कम करने के लिए आप कई तरह के जतन करते है। कुछ लोग तो इस समस्या से इतना परेशान हो जाते है कि डाइटिंग करना तक शुरू कर देते है। खासकर लड़कियां तो अपने वजन और फिगर को लेकर बहुत सचेत रहती है और इसके लिए तरह-तरह के तरीके आजमाती है।

लेकिन क्या आपको लगता है कि डाइटिंग कर आप अपने वजन पर कंट्रोल पाए है? क्या ऐसा करने से आपके शरीर पर इसका दुष्प्रभाव नहीं पड़ेगा? एक सामान्य सी बात है। अगर हम कुछ दिन तक अपर्याप्त भोजन करें, तो हमारा शरीर कमजोर ही होगा। इसलिए डाइटिंग कर आप अपने शरीर पर अत्यचार न करें। आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाले है। जो आपके बढ़ते वजन को कम करने में बहुत सहायक होगा।

यहां हम आपको दालचीनी के कुछ घरेलु नुस्खे बता रहे है। जो वजन कम करने के साथ-साथ आपके स्वास्थ के लिए भी हितकारी साबित होंगे आइये जानते है Cinnamon Weight Loss in Hindi.

 

Cinnamon Weight Loss in Hindi: जाने घरेलू उपाय

 
cinnamon-weight-loss-in-hindi
 

Weight Loss Tips या कम समय में वजन कम करना कोई जादू नहीं है। जो चुटकियां बजाते ही आपको फिट बना दें, परंतु पुराने समय की बहुत सी ऐसी घरेलु चीजे है। जो अपने औषधीय मतहव के लिए भी जानी जाती है और बिना पैसा खर्च किए आप बढ़ते वजन से छुटकारा पा सकते है।

हमारे यहाँ दालचीनी का उपयोग हर घर में मसाले के रूप में किया जाता है। स्वाद में मीठे इस मसाले में एंटीइन्फ़्लेमेटरी गन होते है, जो ब्लॊग शुगर के कम करने में मदद करता है। साथ ही ह्रदय के लिए भी बहुत अच्छा होता है। ऐसे कई सकारात्मक तथ्य है जो साबित करते है कि ये बढ़ते हुए वजन को काबू करने में सहायक होता है।

एक स्टडी के अनुसार, अगर डाईबीटीज़ के रोगी को अपने भोजन में नियमित रूप से दालचीनी का प्रयोग करते है, उनका शुगर का लेवल संतुलित बना रहता है। इसे आप एक औषधि की तरह भी इस्तेमाल कर सकते है। ऐसे व्यक्ति जिनके शरीर में रक्त पतला हो या ग्लूकोस कम होने की शिकायत हो, उन्हें दालचीनी को रोजाना इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

 

शहद और दालचीनी का प्रयोग

  • बढ़ते वजन को कम करने के लिए शहद और दालचीनी का इस्तेमाल बहुत सफल उपाय साबित होता है। शहद में मिलने वाला फ्रक्टोज वजन घटने के साथ ही ऊर्जा के स्तर को भी बनाये रखता है। यह अतिरिक्त चर्बी को घटाने वाले हार्मोन्स की मात्रा को बड़ा देता है। वही दालचीनी मेटाबॉलिस्म को सक्रिय करता है जिससे कैलोरीज जल्दी बर्न होती है। जानें शहद और दालचीनी को कैसे प्रयोग करना है।
  • दालचीनी को बारीक पीस लें और इसे शहद के साथ खाएं, चंद दिनों में आप परिणाम देख पाएंगे।
  • वजन कम करने के लिए दालचीनी, शहद और पानी का प्रयोग भी किया जाता है। पानी को अच्छी तरह उबाल लें और उसमें सामान मात्रा में शहद और दालचीनी को मिलाएं। इस पानी को खली पेट लेने से, कुछ ही हफ़्तों में फर्क नजर आने लगता है।
  • बढ़ते वजन को रोकने के लिए निम्बू का रस भी बहुत अच्छा माना जाता है। शहद और दालचीनी के साथ निम्बू के रस को मिलकर नियमित उपयोग करने से दुगना फायदा मिलता है। साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी संतुलित बनाये रखता है।
  • अगर आपको चाय पीने का शौक है तो अब आप शहद और दालचीनी की चाय पीना शुरू कर दें। इसके लिए एक कप पानी में 1 चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर इसे अच्छी तरह उबालें और फिर ऊपर से शहद मिलाकर इसे पिए। नियमित रूप से ऐसा करने पर आपको मोटापे की समस्या से छुटकारा मिलेगा।
  • यह तो आप भी जानते है कि मोटापा दूर करने के लिए ग्रीट टी का भी प्रयोग किया जाता है, लेकिन अगर इसमें आप शहद और दालचीनी मिला देंगेअगर आपको चाय पीने का शौक है तो अब आप शहद और दालचीनी की चाय पीना शुरू कर दें। इसके लिए एक कप पानी में १ चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर इसे अच्छी तरह उबालें और फिर ऊपर से शहद मिलाकर इसे पिए। नियमित रूप से ऐसा करने पर आपको मोटापे की समस्या से छुटकारा पाने में दुगना लाभ होगा। इसे हर रोज आपको खली पेट लेना है।

 

दालचीनी की औषधि


आवश्यक सामग्री

दालचीनी पाउडर 1 चम्मच
शहद 1 चम्मच
निम्बू 1
अजवाइन पाउडर 1/2 चम्मच
गुनगुना पानी 1 गिलास

  • सबसे पहले पानी को अच्छे से गर्म कर लें।
  • पानी गुनगुना हो जाने पर उसमें 1 चम्मच दालचीनी पाउडर और शहद मिला दें।
  • इसके बाद इसमें 1 निम्बू निचोड़ दें और 4-5 मिनट तक घोलते रहें।

 

आप यह भी पढ़ सकते है:- जुम्बा डांस – अब डांस करते हुए घटाए अपना वजन

 

सेवन का समय

इस मिश्रण को सुबह के समय आप खाली पेट नियमित पियें। ध्यान रहे इसे पिने के 1 घंटे बाद ही कुछ खाएं। फिर रात में खाना खाने के 1 घंटे के पहले इस मिश्रण का सेवन करें। नियमित रूप से सुबह-शाम 20 से 25 दिनों इसका उपयोग करने से वजन बहुत जल्दी कम होता है। यह मिश्रण शरीर में जमा अतिरिक्त और फालतू वसा को हटाने और पाचन संबंधी विकारों को दूर करने में सहायक होता है।

 

आज अपने जाना Cinnamon Weight Loss in Hindi. अगर आप चाहते है कि आपके शरीर पर जमा वसा दूर हो जाये और आप पहले की तरह फिट हो जाएं। तो ऊपर हमने जो आसान तरीके बताये है उन्हें जरूर आजमायें।