केक एक ऐसा स्वादिष्ट व्यंजन है जो हर ख़ुशी के मौके पर बनाया जाता है। बच्चा हो या बड़ा यह सभी को बेहद पसंद भी आता है। वैसे अधिकतर लोग बाजार से केक लाकर कहते है, लेकिन बहुत से ऐसे लोग है जो घर पर ही कुछ न कुछ नया बनाना सीखते है। जिन्हें खाना बनाना या दूसरों को खिलाना अच्छा लगता है।

यह बात तो आप सभी जानते है कि केक को ओवन या कुकर में भी बनाया जाता है, लेकिन समय के साथ इन् उपकरणों में भी बदलाव हुआ है। अधिकतर लोग आज भी इनका उपयोग कर रहे है क्योंकि उन्हें माइक्रोवेव में केक बनाना नहीं आता है या वो इसका इस्तेमाल नहीं करते है। उन सभी लोगों को ध्यान में रखकर आज हम आपको माइक्रोवेव में स्वादिष्ट केक कैसे बनाये ये बताने वाले है।

वैसे तो माइक्रोवेव में केक बनाने में कुछ खास परेशानी नहीं होती है। लेकिन अधिकतर लोगों से यह परेशानी सुनने को मिलती है कि जब वो केक है तो या तो वो ओवर कुक हो जाता है या फिर ठीक से पक नहीं पाता है या फिर केक टूटने लगता है। ऐसे में आपको लगता है कि इससे तो अपना ओवन और कुकर ही अच्छा है कम से कम केक एक बार में अच्छा तो बन जाता है।

लेकिन अब आपको ऐसा कुछ भी सोचने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको माइक्रोवेव में केक और कप केक बनाने के तरीके बता रहे है। जिन्हें जानकर आप आसानी से घर पर इसे बना पाएंगे। तो आइये जानते है Microwave Cake Recipe in Hindi.

 

Microwave Cake Recipe in Hindi: जानें इन्हें बनाने की विधि

 
microwave-cake-recipe-in-hindi
 

माइक्रोवेव में केक बनाने से पहले आप उसके साथ आई पुस्तिका को अच्छी तरह पढ़ लें, ताकि आपको पता लग जाये कि कंवेक्शन मोड है या नहीं तथा उसमें ओर क्या-क्या फीचर्स है। ऐसे करने से आपको आईडिया लग जायेगा कब कौनसा बटन हमें इस्तेमाल करना है। अब हम जानते है Cake Recipes in Microwave.


आवश्यक सामग्री (6 माइक्रोवेव चॉकलेट कपकेक के लिए)

मक्खन 1/3 कप
कंडेन्स्ड मिल्क ½ कप
शक्कर 1 बड़ा चम्मच
वनिला एसेन्स ½ छोटा चम्मच
मैदा 1 कप
कोको पाउडर (बिना शक्कर का) 3 बड़े चम्मच
बेकिंग पाउडर 1 छोटा चम्मच
बेकिंग सोडा ¼ छोटा चम्मच
नमक 1 चुटकी
गुनगुना पानी 2-4 बड़े चम्मच

बनाने की विधि

  1. सबसे पहले माइक्रोवेव में रखे जाने वाले 6 कप में अंदर से मक्खन लगा लें और उन्हें अलग रख दें।
  2. अब एक बर्तन में मक्खन लें, जो न तो ज्यादा पिघला हो और ना ही कड़ा हो। अब इसे चम्मच या बिटर की मदद से अच्छी तरह फेट लीजिये और इसमें 1 बड़ा चम्मच शक्कर तथा कंडेन्स्ड मिल्क मिलाएं। इस मिश्रण को तब तक अच्छी तरह फेटे जब तक यह हल्का न हो जाये।
  3. अब इसमें वनीला एसेंस मिलाते हुए दोबारा अच्छे से मिक्स कर लें।
  4. मैदा, कोको पाउडर, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा और नमक को दो तीन बार अच्छे छानकर रख लें।
  5. अब इन सभी को हमारे मक्खन और कंडेंस्ड मिल्क वाले मिश्रण में थोड़ा-थोड़ा करके मिलाएं और इसे अच्छे से फेटते रहे। जब तक यह पकोड़े के घोल की तरह ना हो जाये। अगर आपको घोल थोड़ा सुख लगे तो उसमें थोड़ा गुनगुना पानी डाल दें।
  6. अब इस मिश्रण को पहले से चिकने किये कप में केवल एक तिहाई हिस्से तक ही डालें, ताकि केक के फूलने पर इसमें स्थान रहे।
  7. इसे सजाने के लिए ऊपर से चॉकलेट के कुछ टुकड़े डाल दें। फिर इन कप्स को माइक्रोवेव में ५ मिनट के लिए रखें।
  8. केक ठीक से पाक चुका है या नहीं इसे जानने के लिए टूथ पिक को केक के कार्नर वाले हिस्से में अंदर डालकर देखें। अगर पिक साफ़-सुथरी बाहर आती है तो इसका मतलब है कि केक पक चूका है और अगर पिक में घोल चिपक कर आ रहा है तो इसे थोड़ा ओर पकने दें।
  9. अब आप कप केक को ठंडा होने दें और लीजिये तैयार है आपका लजीज केक।
  10. -आप इन कप केक्स को वनीला आइसक्रीम के साथ भी परोस सकते है।

 

Eggless Apple Cake: माइक्रोवेव एप्पल स्पंज केक


आवश्यक सामग्री

एप्पल 1
मक्खन 1/2 कप
शक्कर 1/2 कप
काजू 2 चम्मच
मैदा 1 कप
अखरोट 2 चम्मच
बेकिंग पाउडर 1 छोटा चम्मच
बेकिंग सोडा ¼ छोटा चम्मच
दूध आधा कप

पहले बनाए एप्पल सॉस

एप्पल केक बनाने के लिए सबसे पहले हम एप्पल का सॉस तैयार करते है। इसके लिए एप्पल को छीलकर, कद्दूकस कर लेते है। अब कद्दूकस एप्पल और शक्कर को पैन में डालकर अच्छी तरह मिलाएं और मध्यम गैस पर थोड़ी-थोड़ी देर में चलते हुए पकाये। इसे तब तक पकाये जब तक चीनी अच्छी तरह घुल न जाए। लीजिये आपका एप्पल सॉस रेडी है, अब इसे ठंडा होने दें।

 

आप यह भी पढ़ सकते है:- जानिए कम समय में यम्मी चॉकलेट केक बनाने का तरीका

 

केक का मिश्रण तैयार करें

  • पहले मैदा, बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर पहले अच्छी तरह 2-3 बार छान लें तथा इन्हें अच्छी तरह मिला लें।
  • अब एक बर्तन में एप्पल सॉस और पिघला हुआ मक्खन डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसके बाद आधा कप दूध और मैदे का मिश्रण भी इसमें डाल दीजिये।
  • अब थोड़ा दूध ओर डालते हुए इन् सबको बिटर से अच्छी तरह मिला लें।
  • लीजिये एप्पल केक बनाने का मिश्रण तैयार है।

 

माइक्रोवेव में रखें

  • सबसे पहले कंटेनर पर मक्खन लगाकर चिकना कर लीजिये। अब एक बटर पेपर लें और उसमे दोनों तरह थोड़ा मक्खन लगाएं और इसे कंटेनर में लगा लें।
  • केक के मिश्रण को इसमें डालें और अच्छी तरह इसमें फैलाते हुए एक जैसा कर लें।
  • अब इस कंटेनर को माइक्रोवेव के अंदर रखकर 5 मिनट तक पकने के लिए रख दें।
  • इसके बाद केक को बाहर निकालकर कुछ मिनट बाद चेक करें कि वो ठीक से पका है या नहीं। अगर आपको ऐसा लग रहा है कि अभी नहीं पका है तो 1-2 मिनट तक ओर पकाएं और फिर बाहर निकाल कर ठंडा कर लें।
  • लीजिए आपका एप्पल केक तैयार है। अब आप इसे अपने तरीके से सजा सकते है।

 

आज हमने आपको बताया Microwave Cake Recipe in Hindi. इस रेसेपी को पढ़कर आप भी समझ जायेंगे कि माइक्रोवेव में केक बनाना बिलकुल मुश्किल नहीं है। तो अब आप भी घर बैठे स्वादिष्ट केक बनाने और इसका आनंद लें।